अगर आप भी एक नये ब्लॉगर हैं तो, ब्लॉग पर ट्रैफिक न आने की सबसे बड़ी समस्या तो आपके सामने हमेशा आती ही होगी लेकिन, इस बेहतरीन पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके ब्लॉग पर इतना ज्यादा ट्रैफिक आएगा कि फिर आपको यह नहीं सोचना पड़ेगा कि, ब्लॉग पर traffic कैसे बढ़ाए ?


प्रत्येक ब्लॉगर जब ब्लॉग शुरू करता है तो, शुरू-शुरू में वह एक दिन में ही दो-दो पोस्ट पब्लिश करता है और सोचता है कि धीरे-धीरे गूगल, उसके ब्लॉग को भी सर्च रिजल्ट में दिखायेगा लेकिन, जैसे-जैसे समय बीतता है और गूगल से साइट पर traffic नहीं आता है तो, नया ब्लॉगर निराश होने लगता है और ऐसे में बहुत सारे ब्लॉगर blogging छोड़ देते हैं इसलिए, 


आज के इस पोस्ट में हमने कुछ ऐसे नियम/तरीके बताए हैं जिनको फॉलो करके आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अपने ब्लॉग को एक सफल ब्लॉग बना सकते हैं । तो चलिए देखते हैं कि वे सभी तरीके क्या-क्या हैं ?


1. YouTube Channel से ट्रैफिक बढ़ाएं :-

दोस्तों, आपको भी पता होगा कि ज्यादातर bloggers के youtube channels भी हैं और कुछ blogger तो केवल YT Channels से ही अपने ब्लॉग पर visitors भेजते हैं, जिससे उनके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने के साथ-साथ ब्लॉग की authority भी बढ़ती है और उनका ब्लॉग गूगल में भी रैंक करने लगता है ।


अगर आपके ब्लॉग पर भी बिल्कुल भी traffic नहीं आता है तो, आप भी यह तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं । इससे आपकी ऑनलाइन इनकम बढ़ने के साथ-साथ आपके ब्लॉग का ट्रफिक भी दुगना हो जाएगा ।


blog par traffic kaise badhaye, blog ka traffic kaise badhaye, ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके, ब्लॉग का ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं, ब्लॉग ट्रैफिक
Blog Par Traffic Kaise Badhaye


2. Backlink से ट्रैफिक बढ़ाएं :-

आपको ऐसे backlinks बनाने पर ज्यादा ध्यान देना है, जिससे आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आ सके । अगर किसी nofollow backlink से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आता है तो, इससे 2 सबसे बड़े फायदे होते हैं, इससे आपकी पोस्ट गूगल में जरूर रैंक करने लगेगी और दूसरा फायदा इससे आपके ब्लॉग का traffic बढ़ेगा । 


इस तरह के बैकलिंक के लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी लेकिन, ऐसे 5 बैकलिंक भी अन्य 50 backlinks के बराबर हैं । अगर आप किसी साइट पर guest post भी नहीं करते हैं तो आपको quora पर कम से कम 30-50 सवालों के जबाब देने चाहिए । इसके बाद आपके किसी न किसी उत्तर पर quora पर काफी views आएंगे, इसके बाद आप उस ट्रैफिक को अपने ब्लॉग पर भी भेज सकते हैं ।


इसे भी पढ़ें :- SEO Friendly Blog Post कैसे लिखें, जो 5 दिन में ही google में रैंक करना शुरू कर दे ।


3. Facebook Page से ट्रैफिक बढ़ाएं :-

अगर आपने अभी तक अपने ब्लॉग का फेसबुक पेज नहीं बनाया है तो, आपको इसे जरूर बनाना चाहिए क्योंकि, जब आप किसी भी पोस्ट को लिखते हैं तो, google उसे जल्दी से index नहीं करात है लेकिन, जैसे ही आप उस पोस्ट को शोशल मीडिया पर शेयर करते हैं, जैसे facebook page, quora आदि पर तो, google तुरंत आपके पोस्ट को इंडेक्स कर लेता है ।


जैसे-जैसे आपका facebook page पुराना होता जाता है, वैसे-वैसे उस पर likes भी बढ़ते हैं और जब भी आप किसी भी पोस्ट को वहाँ पर शेयर कर्तव्य हैं तो, कुछ न कुछ ट्रैफिक फेसबुक से भी आपके ब्लॉग पर जाता है । facebook से थोड़ा-से ट्रैफिक ब्लॉग पर जाने से ब्लॉग की  authority बढ़ती है ।


4. Sharechat से ट्रैफिक बढ़ाएं :- 

इस प्लेटफॉर्म के बारे में अभी ज्यादा bloggers को नहीं पता है । अगर आप इस प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग पोस्ट को श्री करते हैं तो, आपको sharechat से कुछ न कुछ ट्रैफिक जरूर आएगा । आपने देखा भी होगा की, कभी-कभी sharechat की साइट भी google में rank करने लगती है तो, इससे भी आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ सकता है ।


5. Pinterest से ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ाएं :-

अगर आपका ब्लॉग इंग्लिश भाषा में है तो, आपको इस शोशल मीडिया को जरूर प्रयोग करना चाहिए क्योंकि, यदि आपको pinterest से ट्रैफिक आता है तो, यह ज्यादातर विदेशी ट्रैफिक ही होता है । india में इसे ज्यादा लोग इस्तेमाल ही नहीं करते हैं लेकिन, इसको विदेशों से काफी ज्यादा ट्रैफिक आता है ।


अगर आपका हिंदी blog भी है फिर भी आप इसे use कर सकते हैं क्योंकि, चाहे कम ही संख्या में हों लेकिन, हिंदी बोलने वाले लोग भी आपको इस प्लेटफॉर्म पर मिल जाते हैं । बस आपका ब्लॉग जिस भी बिषय से सम्बंधित है आपको उस बिषय से सम्बंधित image बनानी हैं और pinterest पर publish करनी हैं । इससे बहुत सारे ब्लॉग हजारों-लाखों का ट्रैफिक अपने ब्लॉग पर ला रहे हैं ।


6. पैसे लगाकर ट्रैफिक बढ़ाएं :- 

साथयों, अगर आपने सभी सोशल मीडिया, YT Channel का प्रयोग कर लिया है लेकिन, इन सभी से भी आपके ब्लॉग का ट्रैफिक नहीं बढ़ रहा है तो, आप paid traffic अपने ब्लॉग पर भेजकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं । आप google ads, facebook ads या किसी भी social media app के ad प्रोग्राम को जॉइन करके, ad चलाकर अपने blog post पर ट्रफिक बढ़ा सकते हैं ।


paid ट्रैफिक ब्लॉग पर भजेने के 2 सबसे बड़े फायदे हैं, पहला फायदा आपको यह मिलेगा की, जिस भी पोस्ट पर आप paid traffic भेजेंगे तो, आप कुछ समय बाद देखेंगे की, वह google या अन्य सर्च इंजन में भी किसी न किसी पोजीशन पर रैंक करने लगा है । कौन सी पोजीशन पर रैंक करेगा यह keyword की difficulty पर निर्भर करता है ।


paid traffic का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि, आपके blog को पढ़ने वाले लोग आपके ब्लॉग को जान जाएंगे, उसके बाद यदि वह ब्लॉग उनको सर्च रिजल्ट्स में कभी भी दिखाई देगा तो, बहुत ज्यादा संभावना है कि वह आपके ब्लॉग को open करके देखेंगे । यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छा content publish करते होंगे तो, हो सकता है ऐसे ही कुछ visitors आपके ब्लॉग को रोज पढ़ना शुरू कर दें । 


आप अपने ब्लॉग पर आने वाले कुछ visitors का email id भी ले सकते हैं, इससे आप जब भी कोई नई पोस्ट करेंगे तो, आप उन्हें email के जरिए बता पाएंगे इससे, आपको blog के traffic के लिए google या किसी भी search engine पर आश्रित नहीं होना पड़ेगा ।


7. Web Mentions से ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं :- 

Web Mention एक प्रकार का backlink ही होता है लेकिन, इसमें केवल अंतर इतना होता है कि इसमें हम किसी भी साइट को link नहीं देते हैं । इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप कितने भी web mentions कर लो, google का क्रोलर इसका पता नहीं लगा पायेगा लेकिन, इसके फायदे आपको जरूर मिलेंगे ।


पूरा पढ़ें :- web mentions क्या है और इसके फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं ?


दोस्तों, यह तरीका अभी बहुत ज्यादा bloggers को नहीं पता है । अगर आप इस तरीके के प्रयोग से अपने ब्लॉग का traffic बहुत ही कम समय में 2गुना कर सकते हैं । यह ऐसा तरीका है जिसके जरिए केवल आपके ब्लॉग का ट्रैफिक ही नहीं बढ़ेगा बल्कि आपके ब्लॉग की authority भी बढ़ जाएगी, उसके बाद अगर आप अपने ब्लॉग पर किसी भी नई पोस्ट को पब्लिश करेंगे तो, google आपके ब्लॉग को एकदम इंडेक्स करेगा और वह post जल्दी ही रैंक करने लगेगी । 


■ आपके प्रश्न :-

Ques. क्या Black Hat SEO कब जरिए ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है ?

Ans. इस प्रश्न का उत्तर सभी ब्लॉगर के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है लेकिन, मेरा मानना है कि अभी भी (2021 में भी) कुछ ऐसी ट्रिक्स जरूर हैं जिनसे आप बहुत जल्दी अपने किसी भी पोस्ट को गूगल में रैंक कर सकते हैं लेकिन, रैंक करने के बाद वह कितनी देर तक no.1 position पर रहेगी, यह कहा नहीं जा सकता है ।


कभी-कभी ऐसा भी होता है कि, black hat seo के जरिए रैंक की गई पोस्ट कुछ महीने तक नम्बर 1 position पर बनी रहती है क्योंकि, वह user को पसंद आ जाती है जिसकी वजह से गूगल भी उस पोस्ट को नीचे नहीं कर पाता है लेकिन, मैं ये भी बता देना चाहता हूँ कि गूगल 99.9% Black Hat SEO की tricks को ban कर चुका है ।


Ques. Blog पर traffic बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका कौन-सा है ?

Ans. मेरे अनुसार उपरोक्त बताए गए सभी तरीकों में, अपना खुद का YouTube Channel बनाकर उसकी video के discription में लिंक से ब्लॉग पर traffic लाना, अभी तक बताए गए सभी तरीकों में सबसे बेस्ट तरीका है, जिससे आपका ब्लॉग बहुत ही तेजी से grow करेगा और google भी आपको किसी भी पोस्ट को खुद ही महत्व देना शुरू कर देगा ।


★ अन्तिम शब्द :- 

दोस्तों, इस पोस्ट को पढ़ने के बाद मुझे लगता है आपको समझ आ गया होगा कि, blog par traffic kaise badhaye ? यदि आप उपरोक्त तरीकों से अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाने की कोशिश करोगे तो मुझे पूरा विश्वास है कि आपके ब्लॉग का ट्रैफिक जरूर बढ़ेगा । अगर इस पोस्ट में बताई गई जानकारी आपको थोड़ी-सी भी पसंद आई है तो, कमेन्ट में जरूर बताएं और इस पोस्ट को अन्य नये ब्लॉगर के साथ शेयर करें ताकि, उनको भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने में मदद मिल सके ।


इन्हें भी पढ़ें :- 

1. Blogger की Blog Post में Table of Content कैसे जोड़ें ? (इसके फायदे)

2. रोज पैसे कैसे कमाए ? (बेस्ट तरीका)

3. Blog पर Adsense का approval कैसे लें ? (जल्दी से जल्दी)

Previous Post Next Post